वीर दास जीवनी Vir Das Biography in Hindi

Vir Das Biography in Hindi – में ऐसे भारत से आता हु जहाँ हम वेजिटेरियन होने पर गर्व महसूस करते हैं और उसी देश में किसानों को कष्ट देते हैं। ये कहीं सुना सुना लग रहा है। अमेरिका में हुए एक शो के दौरान भारतीय कॉमेडियन और एक्टर वीर दास ने एक कविता सुनाई जिसका नाम था Two Indias

Vir Das Biography in Hindi
Vir Das Biography in Hindi

इस कविता ने पूरे भारत में बवाल मचा दिया और जनता ने गूगल पर वीर दास सर्च करना शुरू कर दिया। वीर दास कौन है ? कहाँ से है ? आपने भी क्या ऐसा सर्च किया ? तो अपनी सर्च रोक दीजिये क्योंकि आज आप इस कॉमेडियन के बारे में सब कुछ जान जायेंगे। 

वीर दास की कहानी Vir Das Biography in Hindi

कहाँ से है वीर दास ?

वीरदास 31 मई 1979 को देहरादून में जन्मे और इनके पिता जी का नाम रानू दास है और ये एक फ़ूड प्रोसेसिंग कम्पनी के लिए काम करते थे। इनकी माता जी का नाम मधुर दास है और ये लागोस में एक टीचर थी क्योंकि वीरदास का पूरा परिवार बहुत समय पहले नाइजीरिया चला गया था।

पढ़ाई में वीरदास अच्छा था और उसकी होशियारी की वजह से उसे एक स्कोलरशिप मिली और वो अमेरिका चला गया। वहां पर नॉक्स कॉलेज इल्लीनोज में इकोनॉमिक्स और हार्वर्ड युनिवेर्सिटी से एक्टिंग सीखी। 

वीर दास ने अक्टूबर 2014 में शिवानी माथुर से शादी कर ली थी। उन्होंने अपनी शादी श्रीलंका में एक प्राइवेट बीच पर की और शादी में बहुत कम लोग मौजूद थे क्योंकि ये अपनी शादी को ज्यादा मीडिया अटेंशन नहीं देना चाहते थे।

पहले कॉमेडियन फिर एक्टर

वीरदास एक बेहतरीन कॉमेडियन हैं। कॉमेडी का शोक तो बचपन से ही था तो वीरदास ने अपने शोक को अमेरिका से पूरा किआ। सबसे पहले अमेरिका में इन्होने शोज करने शुरू किये और इसके बाद ये अपने देश में आये। वीर दास का पहला शो दिल्ली के हैबिटैट सेंटर में किया और वो बहुत बड़ा हिट साबित हुआ और इसके बाद तो इनके पास शोज की एक लम्बी लाइन लग गयी। 

वीर दास की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए इनके पास बड़े बड़े ऑफर आने लगे। वीर दास ने नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होने वाले शो कॉमेडी स्पेशल, अब्रॉड अंडरस्टैंडिंग को साइन किया और ये शो लोगों ने काफी पसंद किया। 

अभी तक वीर दास ने 100 से भी ज्यादा कॉमेडी शोज किये हैं और कई बार उन्हें अपनी कॉमेडी के लिए लोगों का गुस्सा भी सहन करना पड़ा है।  वीर दास ने कॉमेडी के इलावा बहुत सारी फिल्मों में भी काम किया है जिसमे उनकी सबसे चर्चित फ़िल्में डेली बेली, गो गोवा गॉन, बदमाश कम्पनी, अदि हैं। वीर दास ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2007 में आयी फिल्म नमस्ते लंदन से की थी। 

जोक से झटके

वीर दास एक अच्छे कॉमेडियन और एक्टर हैं। इनके जोक्स पे लोग हस्ते कम है और शिकायतें ज्यादा करते हैं। अक्सर ये अपने जोक्स की वजह से इंटरनेट पर ट्रेंड हो जाते हैं और मीडिया की सुर्ख़ियों में छा जाते है। ये सुर्खियां इनके बढ़िया जोक्स के लिए नहीं बल्कि इनके जोक्स की वजह से हुए बवाल और विवादों की वजह से बनती हैं। 

2020 में नेटफ्लिक्स पर एक शो आया जिसका नाम था हसमुख। इस शो में वीर दास ने बोला के 

ऐसा पहला शहर देख है जिसमे चोर भी बड़े अमीर होते हैं और यहां इनका नाम चोर नहीं वकील होता है। 

वीर दास के इतना कहने से ही हमारे देश के वकीलों ने वीर दास को 10 लीगल नोटिस भेज डाले। 

वीरदास ने एक फिल्म में काम किया जिसका नाम था मस्तीजादे। इस फिल्म की प्रमोशन के समय वीर दास और सनी लियोन के ऊपर शिकायत दर्ज़ की गई। शिकायतकर्ता के अनुसार वीर दास और सनी लियोन एक मंदिर के अंदर गलत ढंग से फिल्म को प्रमोट कर रहे थे। 

इससे पहले 2015 में वीर दास एक शो में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी के बारे में बोलने वाले थे तो वो शो ही कैंसल कर दिया था। 

कुछ समय पहले वीरदास ने अपने एक शो में ट्रांसजेंडर लोगों के बारे में जोक बोला था जिसको लेकर भी वीरदास के ऊपर शिकायतें दर्ज़ की गयी थी। 

ये भी पढ़ें:

Two Indias कविता से मचा बवाल

कुछ दिन पहले वीर दास का अमेरिका में एक शो हुआ और उस में वीर दास ने एक कविता पढ़ी जिसका नाम था Two Indias। 

जब वीर दास की ये कविता वाली वीडियो इंटरनेट पर अपलोड हुई तो उसी समय लोगों का गुस्सा भी वीर दास पर फूटा। इसमें वीर दास कहता है के मैं एक ऐसे भारत से आता हूँ जहाँ दिन में स्त्री की पूजा होती है और रात में उसके साथ दुष्कर्म। 

में उस भारत से आता हूँ जहाँ AQI 9000 है पर फिर भी लोग छतों पर तारे गिनते हैं। 

और लोग सबसे ज्यादा गुस्सा इस बात पर हुए, मैं उस भारत से आता हूँ जहाँ हम वेजिटेरियन होने पर गर्व महसूस करते हैं पर किसानों को कष्ट देते हैं। 

जब ये वीडियो वायरल हुआ तो वीर दास पर बहुत सारे केस दर्ज़ किये गए। कई लोगों ने वीर दास को देशद्रोही तक बताया और कुछ लोगों के अनुसार वीर दास ने जो भी बोला वो बिल्कुल सच बोला है।

जो आज के समय में मीडिया दिखाना नहीं चाहती वीर दास ने उसे हमारे समाने पेश किया है। इस कविता के बाद वीर दास को बहुत सारे लोगों की आलोचना सहनी पड़ी कुछ लोगों ने इसे सॉफ्ट आतंकवाद तक कहा है क्योंकि ये किसी दूसरे देश में जाकर अपने देश की बुराई कर रहे हैं। 

वीर दास एक अच्छे कॉमेडियन हैं और एक अच्छे एक्टर हैं। हमने उनकी एक्टिंग को बहुत सारी फिल्मों में देखा है और पसंद भी किया है और हम आगे भी उनके कॉमेडी शोज और फिल्मों को देखना चाहेंगे। 

Rahul Sharma

हमारा नाम है राहुल,अपने सुना ही होगा। रहने वाले हैं पटियाला के। नाजायज़ व्हट्सऐप्प शेयर करने की उम्र में, कलम और कीबोर्ड से खेल रहे हैं। लिखने पर सरकार कोई टैक्स नहीं लगाती है, शौक़ सिर्फ़ कलाकारी का रहा है, जिसे हम समय-समय पर व्यंग्य, आर्टिकल, बायोग्राफीज़ इत्यादि के ज़रिए पूरा कर लेते हैं | हमारी प्रेरणा आरक्षित नहीं है। कोई भी सजीव निर्जीव हमें प्रेरित कर सकती है। जीवन में यही सुख है के दिमाग काबू में है और साँसे चल रही है, बाकी आज कल का ज़माना तो पता ही है |

Leave a Comment