सबसे ज्यादा खेली जाने वाली गेम Fortnite Battle Royale Facts in Hindi

गेमर्स की दुनिया भी अलग होती है। गेमर उस दुनिया में रहते है जहाँ कुछ भी नामुमकिन नहीं है। वीडियो गेम की दुनिया में आप कुछ भी कर सकते हैं, आप आसमान से कूद सकते हैं, जितनी चाहे उतनी बंदूकें इस्तेमाल कर सकते हैं, किसी भी बिल्डिंग में घुस सकते हैं यानी आप जो सोचे वो कर सकते हैं। इसी वजह से वीडियो गेम खेलने वाले लगातार कई घंटों तक वीडियो गेम खेलते रहते हैं। 

आज मार्किट में बहुत सारी वीडियो गेम मौजूद हैं जैसे कि फ्री फायर, कॉल ऑफ़ ड्यूटी और पबजी | एक गेम जो टॉप पर है वो है फोर्टनाइट। 

फोर्टनाइट गेम को एपिक गेम्स ने बनाया है और आज पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इस गेम को खेलते हैं और इसी वजह से ये दुनिया की टॉप की वीडियो गेम हैं। 

अगर अपने भी कभी फोर्टनाइट खेली है तो आप इसके असर से बच नहीं पाएं होंगे तो आइये जानते हैं दुनिया की इस सबसे बड़ी गेम के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स जो मज़ेदार तो है ही साथ में आप जैसे गेम एडिक्ट को वीडियो गेम के बारे में थोड़ा ज्ञान भी देंगे। 

क्या है फोर्टनाइट की कहानी Fortnite Battle Royale Facts in Hindi 

Fortnite Battle Royale Facts in Hindi
Fortnite Battle Royale Facts in Hindi

फोर्टनाइट वीडियो गेम की शुरुआत 2011 में हुई थी। जब 2011 में इसे लांच करने है सोचा तो इस गेम को बनाने और टेस्टिंग में देरी होने के चलते ये गेम उस समय रिलीज़ न हो पायी और आखिरकार इस गेम को जुलाई 2017 में रिलीज़ किया गया और जुलाई 2017 के अंत तक कम्पनी ने दावा किया के उन्होंने इस गेम की 5 लाख से भी ज्यादा कॉपी बेच दी है जो अगले महीने तक 10 लाख के पार पहुंच जाएगी। 

हर एक वीडियो गेम की एक कहानी होती है जिसपर उसे बनाया जाता है। कहानी के मामले में फोर्टनाइट कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पायी। शुरुआती समय में इस गेम की कहानी को कुछ इस तरह बनाया गया था।

दुनिया की 98 प्रतिशत आबादी एक खतरनाक वायरस से ग्रस्त हो गयी है और पूरी दुनिया ज़ोंबी बन रही है। तो आप ही अकेले इंसान बचें है जिनके ऊपर जिम्मेवारी है के वो दूसरे लोगों को बचाएं। कहानी बहुत आम सी है। 

जब फोर्टनाइट को लगा झटका 

फोर्टनाइट ने लांच होते ही एपिक गेम्स को एक झटका लगा। उसी समय PUBG गेम भी मार्किट में लांच हुई जिससे वीडियो गेमर्स ने फोर्टनाइट को छोड़ कर PUBG को खेलना शुरू कर दिया।

PUBG गेम 2000 में आयी एक जापानी फिल्म से प्रेरित थी। उस समय ये गेम प्लेयर्स को ज्यादा सहूलतें देती थी। इसमें नक़्शे ज्यादा थे और एक साथ ज्यादा प्लेयर खेल सकते थे। तो इसे पॉपुलर होने में ज्यादा समय नहीं लगा और इसक असर फोर्टनाइट गेम पर हुआ। 

फोर्टनिटे गेम को बनाने वालों ने PUBG को पीछे छोड़ने का एक रास्ता निकला।  उन्होंने इस गेम में एक साथ 100 से जायदा प्लेयर को खेलने लायक बनाया।  हर बार कोई रैंडम मैप पर गेम शुरू होता था और खिलाडियों को गेम के अंदर हथ्यार, स्किन्स मेडिकल इत्यादि सब आसानी से प्रदान करना शुरू कर दिया। एपिक गेम्स का ये आईडिया काम कर गया और देखते ही देखते फोर्टनाइट उस साल का सबसे बड़ा गेम बन गया। 

खेल सकते हैं कहीं भी Fortnite Battle Royale facts in Hindi

फोर्टनाइट गेम के इतने मशहूर होने की एक वजह ये भी है के इस गेम को कहीं भी किसी भी डिवाइस पर खेला जा सकता है। एंड्रॉयड फोन हो या विंडोज कंप्यूटर या XBOX या प्ले स्टेशन। इस गेम को हर एक प्लेयर के लिए उपलब्ध करवाया। पहले ये गेम एप्पल के iPhone पर भी उपलब्ध थी पर एपिक गेम्स के साथ चल रहे कुछ मतभेद की वजह से Apple ने इसे अपने स्टोर से हटा दिया है। 

फोर्टनाइट छा गयी दुनिया में 

2018 मीक वीडियो गमर Ninja फोर्टनाइट को खेल रहा था तो अचानक उसके साथ मशहूर सिंगर Drake जुड़ गए। पहले तो Ninja को विश्वास नहीं हुआ के Drake गेम में जुड़ गए हैं और खेल रहे हैं पर बाद में जब Travis Scott, Pittsburgh Steelers और Juju Smith-Schuster भी इस गेम में जुड़ गए।

इतने बड़े नामों के गेम के साथ जुड़ने से Ninja और फोर्टनाइट गेम रातों रात दुनिया भर में पोलुलर हो गया। हालाँकि वो एक आम गेमप्ले था पर फिर भी इन बड़े नामों की वजह से वो गेमप्ले Twitch साइट पर ट्रेंड करने लगा और उसे उसी रात 1 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा। 

इसके बाद फोर्टनाइट ने और भी दूसरे सेलिब्रिटीज को गेम खेलने और स्ट्रीम करने का न्योता दिया। 

बच्चे ने कर दिया था परेशान 

चाहे कोई भी गेम को उसमे चीट कोड इस्तेमाल होते हैं अगर आपको चीट कोड के बारे में नहीं पता तो हम बताते हैं। चीट कोड कुछ ऐसे कोड होते हैं जिनकी मदद से आप गेम को एक हिसाब से हैक कर लेते हैं। ये चीट कोड इस्तेमाल करने से प्लेयर कई बार मरने से भी बच जाता है और वीडियो गेम के अंदर बहुत सारी अनिच्छुक चीजें कर सकता है जिससे दूसरे प्लेयर्स के खेल के ऊपर असर पड़ता है। 

ऐसे ही एक बार फोर्टनाइट गेम में कुछ प्लेयर्स द्वारा ऐसे ही किसी हैकर की शिकायत की गयी जो उनकी गेम को खराब कर रहा था। फोर्टनाइट की टेक्निकल टीम ने उस प्लेयर का पता लगाया और उसे फोर्टनाइट गेम से बैन कर दिया, जानते हैं वो हैकर प्लेयर 14 साल का बच्चा था।

जिसने एक बार तो फोर्टनाइट खेलने वालो को परेशान कर दिया था। ये कोई एक बार नहीं हुआ।  वीडियो गेम में ऐसा अक्सर होता रहता है पर किसी बच्चे द्वारा ऐसा किया जाना कोई आम बात नहीं थी। 

ये भी पढ़ें: कोरियन गेम्स पर आधारित है स्क्विड गेम

सेलिब्रिटी का रखते हैं खास ख्याल 

फोर्टनाइट गेम दुनिया भर की सेलिब्रिटी का खास ख्याल रखते है। फोर्टनाइट गेम में अक्सर ही मशहूर लोगों की स्किन स्टोर में बिकने को त्यार रहती है। फोर्टनाइट गेम में प्लेयर्स की डिफ़ॉल्ट स्किन भी होती है पर फोर्टनाइट प्लेयर को उसके पसंद की सेलिब्रिटी की स्किन खरीदने का मौका देती है। 

फोर्टनाइट में मार्शमैलौ, ट्राविस स्कॉट, नेमेर जे, निंजा जैसे सेलिब्रिटी की स्किन मौजूद है। इसके साथ फोर्टनाइट में अक्सर दूसरी स्किन्स भी आती रहती है जैसे जब मार्वल की लोकि सीरीज रिलीज़ हुई थी तो फोर्टनाइट में लोकि स्किन भी काफी पॉपुलर हुई थी। 

तो ये थी फोर्टनाइट से जुडी कुछ ऐसी बातें जो हो सकता है आपको न पता हों। अगर आपको इसके अलावा कुछ और भी पता है तो कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे दूसरे आर्टिकल्स पढ़ना और शेयर करना न भूलें।

Rahul Sharma

हमारा नाम है राहुल,अपने सुना ही होगा। रहने वाले हैं पटियाला के। नाजायज़ व्हट्सऐप्प शेयर करने की उम्र में, कलम और कीबोर्ड से खेल रहे हैं। लिखने पर सरकार कोई टैक्स नहीं लगाती है, शौक़ सिर्फ़ कलाकारी का रहा है, जिसे हम समय-समय पर व्यंग्य, आर्टिकल, बायोग्राफीज़ इत्यादि के ज़रिए पूरा कर लेते हैं | हमारी प्रेरणा आरक्षित नहीं है। कोई भी सजीव निर्जीव हमें प्रेरित कर सकती है। जीवन में यही सुख है के दिमाग काबू में है और साँसे चल रही है, बाकी आज कल का ज़माना तो पता ही है |

Leave a Comment