फ्री फायर से जुड़े रोमांचक तथ्य Free Fire Facts in Hindi

दुनिया की लगभग 80 प्रतिशत से ज्यादा आबादी हर रोज़ मोबाइल इस्तेमाल करती है और इसमें आधी से ज्यादा आबादी युवकों की है | उसमे से आधे से ज्यादा युवक हर रोज़ मोबाइल का इस्तेमाल केवल गेम्स खेलने में करते हैं और उसमे से भी आधे से ज्यादा फ्री फायर (free fire) गेम खेलते हैं।

थोड़ा कन्फुसिंग हो गया ?

चलो इसे आसान बनाते हैं। दुनिया भर में 450 करोड़ से ज्यादा लोग Free Fire नाम की गेम के रजिस्टर्ड यूजर हैं और 10 करोड़ से ज्यादा लोग हर रोज़ इस गेम को खेलते है।  

Free Fire Facts in Hindi
Free Fire Facts in Hindi

फ्री फायर गेम के रोमांचक फैक्ट्स Facts About Free Fire in Hindi

Free Fire दुनिया भर में खेले जाने वाला सबसे ज्यादा प्रसिद्ध गेम है जिसे 2017 में लांच किया गया था और मार्किट में आते ही इस गेम ने बाकी दूसरी गेमों की छुट्टी कर दी | अगर आज की बात करें तो गूगल प्ले स्टोर पर फ्री फायर को 1 बिलियन यानि 100 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है |

भारत में पबजी पर पाबन्दी लगने के बाद Garena Free Fire भारत में Google Play Store पर नंबर वन फ्री गेमिंग एप्प बन गयी थी | देखिए ये गेम गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर पर कितनी पॉपुलर है |

Jan 2022Google Play Store Apple Store
Downloads1 Billion + Not Available
Reviews102 Million Reviews180.3 K Reviews
Ratings4.2/53.9/5

क्या आप भी इस गेम को खेलते हैं या खेल चुके हैं ? यदि हाँ तो आपको इस गेम के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य (Free Fire Facts in Hindi) बताएंगे जो आपको इस गेम का और भी दीवाना बना देंगे। हो सकता है ये तथ्य आपको इस गेम का चैंपियन बनने में भी मदद करें। 

फ्री फायर गेम किसने बनाया

2017 में PUBG गेम लांच हुआ, अब ये नाम तो हम सब जानते हैं। शुरुआत में PUBG जब 2017 में आया था तो ये केवल कंप्यूटर के लिए बनाया गया था और जब ये गेम लांच हुई तो वीडियो गेम्स की दीवानों ने इस गेम को टॉप पर पहुंचा दिया तो यहीं से Freefire की शुरुआत हुई।

जी हाँ, PUBG की सफलता को देखते हुए Garena कंपनी के मालिक Forrest Li ने सोचा कि क्यों न ऐसा गेम बनाया जाए जो मोबाइल पर खेला जा सके। 

उन्होंने Garena 111dots Studio Vietnam और Omens Studio Netherlands को Free Fire गेम बनाने का आर्डर दिया और तकरीबन 7 महीनों की कड़ी मेहनत के बाद 20 नवम्बर 2017 को इस गेम का बीटा वर्शन रिलीज़ किया गया और फिर अगले ही महीने दिसंबर में इसे आम लोगों के लिए Google Play Store और Apple App store पर लांच किया गया और इसके 2 महीने बाद ही ये गेम दुनिया भर के कई देशों में नंबर 1 पर आ गयी।

क्या है Free Fire गेम की कहानी Free Fire Game Story in Hindi

हर एक फिल्म की एक कहानी होती है उसी तरह हर एक वीडियो गेम की भी एक कहानी होती है जिस पर वो आधारित होती है। क्या आपको पता है Free Fire गेम की क्या कहानी है ? अगर नहीं पता तो हम आपको बताएंगे। 

इस गेम में 50 खिलाड़ियों को एक पैराशूट के जरिए एक आइलैण्ड पर उतार दिया जाता है | खिलाड़ी रास्ते में कहाँ उतरना चाहता है ये उसकी मर्जी होती है | लैंड करने के बाद खिलाड़ी को अपने लिए हथियार और दूसरे लड़ाई में काम आने वाले उपकरण इकठे करने होते हैं जिनसे वो सामने वाले दुश्मन को मार सके |

गेम में जिस क्षेत्र में खिलाडी खेलते हैं वो लगातार छोटा होता जाता है जिससे खिलाडियों को आपस में भिड़ना ही पड़ता है | इस तरह जो खिलाड़ी या टीम अंत तक जीवित रहती है उसे विजेता माना जाता है |

पैसों की बरसात

Free Fire गेम कितना कमाती है इस बात का अंदाज़ा लगाना भी मुश्किल है पर रिसर्च के अनुसार ये गेम 1 साल में औसतन 1 बिलियन डॉलर जितनी कमाई करती है। 

ये कमाई गेम में दिखाए किसी बाहरी विज्ञापन से नहीं होती बल्कि गेम खेलने वालों के द्वारा खरीदे जाने वाले डिजिटल एसेट्स की वजह से होती है। डिजिटल एसेट्स जैसे गेम स्किन्स, डिजिटल हथियार या और भी बहुत सारी चीजें। 

Free Fire Game किस देश की है

free fire kaha ka game hai

इस गेम को Garena कम्पनी ने बनवाया था और इस कंपनी के मालिक Forrest Li है। हालांकि इनका जन्म चाइना में हुआ था पर ये सिंगापुर में रहते है और उन्होंने यही से इस गेम को बनवाया। ये गेम सिंगापुर देश की कही जा सकती है। 

कुछ समय पहले भारतीय सरकार ने बहुत सारी चाइनीस एप्प्स को भारत में बैन कर दिया था जिसमें मशहूर गेम PUBG भी शामिल थी। 

सस्ते फोन वाले भी खेल सकते हैं गेम 

फ्री फिरे के इतने ज्यादा हिट हो जाने की एक वजह ये भी है कि ये गेम कम रैम वाले फोन में भी खेली जा सकती है। इसे खेलने के लिए आपको कोई महंगा फोन खरीदने की जरूरत नहीं है।

इसे खेलने के लिए आपको केवल 2 जीबी रैम काफी है। सस्ते फोन में चलने की वजह से ये गेम हर एक आम इंसान के फोन तक पहुंची।

बरमूडा नक्शा है सबसे हिट 

फ्री फायर में 3 नक्शे हैं जिन पर गेम खेली जाती है। फ्री फायर का बरमूडा का नक्शा सबसे ज्यादा खेला जाने वाला नक्शा है। बरमूडा का नक्शा ही वो नक्शा है जो सबसे पहले इस गेम में ऐड किया गया था। 

इस नक्शे को जंगल जैसा बनाया गया है जिसमे एक साथ 50 प्लेयर गेम खेल सकते हैं और एक दूसरे को मार कर जीत हासिल करते हैं।

बूयाह का क्या मतलब है Booyah Meaning in Hindi 

आप फ्री फायर खेलते हैं तो अगर आप गेम जीत जाते हैं तो आपकी स्क्रीन के ऊपर एक धमाकेदार मैसेज आता है Booyah का। 

अब ये बूयाह क्या है ? हम आपको बताते हैं Booyah का मतलब होता है ख़ुशी। प्लेयर के जीतने पर उसका होंसला बढ़ाने के लिए Booyah लिखते हैं।

वर्ल्ड सीरीज में मिले थे करोड़ों रुपए 

facts about free fire in hindi

क्रिकेट के वर्ल्ड कप जैसे फ्री फायर का भी वर्ल्ड सीरीज हुआ था जो 2019 में हुआ था। ये इवेंट थाईलैंड में हुआ था और इस में 2 लाख 70 हज़ार से भी ज्यादा लोग शामिल हुए थे और इस इवेंट को Corinthians नाम के एक ग्रुप ने जीता था। 

आपको ये भी बता दें के 2020 में हुई वर्ल्ड सीरीज में जीतने वाले को 1 करोड़ रुपए जितनी राशि मिली थी। इसी तरह Free Fire की वर्ल्ड सीरीज को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया गया था और उसे दुनिया भर में 270 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

अब नहीं मिलते फ्री डायमंड्स

फ्री फिरे गेम जब लांच की गयी थी तो इसे खेलने वाले खिलाडियों के लिए गेम को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए इसमें फ्री में डायमंड मिला करते थे | 

इन डायमंड्स से खिलाडी गेम में नई स्किन्स और नए हथियार खरीदकर खुद को ताक़तवर बना लिया करते थे |  

लेकिन जैसे जैसे इस गेम की पॉपुलैरिटी बढ़ने लगी तो फ्री फिरे ने फ्री डायमंड्स देने बंद कर दिए | अब आपको उन डायमंड्स को पाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं | 

हम आपको बता दें के आज फ्री फायर का रेवेन्यू 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है और इस रेवेन्यू  का बहुत बड़ा हिस्सा डायमंड्स के बिकने से ही आता है।

7 महीने तक हुआ दिन रात काम 

इतनी बड़ी गेम को बनाने के लिए गेरेना को एक बड़ी टीम की जरूरत थी। इस गेम को डेवलप करने का काम बहुत सालों पहले ही शुरू हो गया था। 

इस गेम को बनाने के लिए दुनिया भर के बड़े से बड़े गेम डेवलपरों को बुलाया गया था और लगभग 300 से ज्यादा डेवलपरों की मेहनत का नतीजा है के आज ये गेम दुनिया में इतनी ज्यादा पॉपुलर हो गई है। फ्री फायर को बनाने में इतने डेवेलपर्स ने लगातार 7 महीने तक लगातार काम किया था।

सेलिब्रिटी भी है इसका हिस्सा 

फ्री फायर गेम में आपको गेम डेवलपर द्वारा बनाये करैक्टर्स के इलावा कुछ सेलिब्रिटी स्किन भी मिल जाएँगी। फ्री फायर में इस्तेमाल होने वाली सबसे पॉपुलर सेलिब्रिटी स्किन है कपेला की। 

कपेला एक सिंगर हैं और ये अभी केवल 22 वर्ष की हैं। कपेला की स्किन फ्री फायर में बहुत प्रसिद्ध है। कपेला के इलावा मशहूर ब्राज़ीलियाई आर्टिस्ट DJ ALOK की भी स्किन फ्री फायर में काफी हिट है। DJ ALOK ने फ्री फायर के लिए एक गाना भी बनाया था। 

फ्री फायर गेम ने जो तस्लीम के साथ भी साझेदारी की है । जो एक मार्शल आर्टिस्ट और एक एक्टर हैं। फ्री फायर में जोटा नाम की स्किन है वो जो तस्लीम के ऊपर मॉडल की गयी है। 

फ्री फायर खेलने में भारतीय हैं सबसे आगे

हमारे देश में फ्री फायर के बहुत खिलाडी है और बहुत सारे युवाओं ने तो फ्री फायर के ऊपर यूट्यूब चैनल भी बनाये हुए हैं जिनके सब्सक्राइबर लाखों में हैं। 

हम आपको बता दें के हमारे देश में ही फ्री फायर के लगभग 25 मिलियन से ज्यादा खिलाडी हैं। फ्री फायर का सबसे बड़ा यूट्यूब चॅनेल हमारे इंडियन प्लेयर का ही है जिसके 30 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। 

एक पेन बचा सकता है आपकी ज़िंदगी 

फ्री फायर गेम में बुलेट से बचने का एक रास्ता है। इस गेम में सामने वाली बुलेट से बचने के लिए आपको किसी बुलेटप्रूफ जैकेट की जरूरत नहीं है बल्कि आप एक पैन की मदद से बुलेट से बच सकते हैं। 

सुनने में हास्यास्पद लगता है पर ये सच है। अपने प्रतिद्वंदी की गोलियों से बचने के लिए आप खाना बनाने वाले पेन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Interesting Free Fire Facts in Hindi

  • PUBG गेम या Call Of Duty गेम केवल ज्यादा रेम वाले फोन में ही चलती थी और ये साइज में भी बड़ी होती थी जो फ़ोन में ज्यादा जगह लेती थी पर Free Fire के इतने सफल होने का एक कारण इसका छोटा साइज भी है। ये गेम लौ रेम वाले फोन में भी उतनी ही बेहतर चलती है जितनी दूसरे फोन में।
  • इसकी इस खासियत की वजह से इस गेम को वो लोग भी डाउनलोड करके खेल पाए जिनके पास ज्यादा महंगे फोन नहीं थे। जिससे ये गेम और भी ज्यादा पॉपुलर हो गयी। 
  • इस गेम में बाकि गेम्स की तरह नक़्शे हैं और प्लेयर को उनके अंदर खेलना होता है।इस गेम में 3 नक्शे हैं और बरमूडा सबसे ज्यादा खेला जाने वाला नक्शा है। जहाँ एक तरफ PUBG में 100 प्लेयर एक साथ मैदान में उत्तर कर खेल सकते हैं वहीं इस गेम में ये गिनती 50 प्लेयर्स की है।  
  • Free Fire में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली बंदूक है M4A1 और गेम के दौरान अगर आपको पलक झपकते ही ताकत चाहिए और आप चाहते हैं के आप गेम में बूस्ट करे तो मैदान में उगी मशरूम को खा सकते हैं। ये मशरूम्स आपको हर जगह मिल जाएँगी। 

तो ये तो थे कुछ Fact मशहूर गेम Free Fire के। ये गेम आज भी पूरी दुनिया में मशहूर है और इसके सबसे ज्यादा यूजर ब्राज़ील में है और यहीं पर सबसे ज्यादा खेली जाती है। ये गेम आपको हर एक मोबाइल प्लेटफार्म जैसे एंड्राइड, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम में मिल जाती है। 

FAQ About Garena Free Fire

फ्री फायर कहाँ का गेम है ?

फ्री फायर गेम सिंगापुर का है क्यूंकि इस गेम को Garena कंपनी ने बनाया था | चाइनीज़ एप्प्स के बैन होने के बाद बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठता है |

फ्री फायर का मालिक कौन है?

Forrest Li इस गेम के मालिक हैं |

फ्री फायर कितने लोग खेलते हैं ?

अगस्त 2020 के डाटा के अनुसार हर रोज 10 करोड़ लोग इस गेम को खेलते हैं |

फ्री फायर गेम 1 दिन में कितने रुपए कमाता है ?

Sensor Tower की रिपोर्ट के अनुसार फ्री फायर ने 2021 के पहले क़्वार्टर में $254.6 million की कमाई की है | जिसके साथ ये पबजी के बाद Mobile Battle Royale Game की केटेगरी में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली गेम बन गयी है | कॉल ऑफ़ ड्यूटी इस सूचि में तीसरे स्थान पर है | हालाँकि अगर बात करें अमेरिका तो वहां कमाई के मामले में इसने पबजी को पीछे छोड़ दिया है |

गरेना फ्री फायर डाउनलोड कैसे करें ?

इसके लिए आपको गूगल या एप्पल स्टोर पर “Free Fire” लिखना है और पहले रिजल्ट वाली एप्प को इनस्टॉल कर लेना है | इसके बाद आप अपनी जीमेल या फेसबुक आईडी से साइन अप कर सकते हैं |

फ्री फायर कब लॉन्च हुई थी ?

ये गेम दिसंबर 2017 में लांच की गयी थी |

तो अगर अभी तक आपने यह गेम नहीं खेली तो अभी जाकर इसे खेलें और Free Fire Facts in Hindi जाकर अपने दोस्तों को बताएं।

Rahul Sharma

हमारा नाम है राहुल,अपने सुना ही होगा। रहने वाले हैं पटियाला के। नाजायज़ व्हट्सऐप्प शेयर करने की उम्र में, कलम और कीबोर्ड से खेल रहे हैं। लिखने पर सरकार कोई टैक्स नहीं लगाती है, शौक़ सिर्फ़ कलाकारी का रहा है, जिसे हम समय-समय पर व्यंग्य, आर्टिकल, बायोग्राफीज़ इत्यादि के ज़रिए पूरा कर लेते हैं | हमारी प्रेरणा आरक्षित नहीं है। कोई भी सजीव निर्जीव हमें प्रेरित कर सकती है। जीवन में यही सुख है के दिमाग काबू में है और साँसे चल रही है, बाकी आज कल का ज़माना तो पता ही है |

Leave a Comment