2021 की टॉप बॉलीवुड फ़िल्में Best Bollywood Movies of 2021

साल 2021 बॉलीवुड के लिए काफी अच्छा रहा है। इस साल बहुत अच्छी अच्छी फ़िल्में रिलीज़ हुई और कुछ फिल्मों ने तो रिकॉर्ड भी कायम किये। इस साल दर्शकों ने कंटेंट से भरी फिल्मों को प्यार दिया और ये साल देशभक्ति वाली फिल्मों के लिए उतना अच्छा नहीं रहा क्योंकि बहुत साड़ी देश भक्ति वाली फ़िल्में रेलेजसे हुई थी पर उन में से कुछ ही दर्शकों को पसंद आयी। 

हम इस साल के अंत में पहुंच गए हैं। और आने वाले साल में बहुत बड़ी बड़ी फ़िल्में सिनेमाघरों में लगने को त्यार हैं पर उससे पहले हम एक नक्सर डालते हैं साल 2021 की सबसे बड़ी फिल्मों की। 

तो शुरुआत करते हैं देश भक्ति की फिल्मों से। 

2021 की टॉप बॉलीवुड फ़िल्में Top Bollywood Movies of 2021

शेरशाह 

शेरशाह फिल्म 12 अगस्त को रिलीज़ हुई थी और इसके बाद इसे अमेज़न प्राइम के OTT पर भी रिलीज़ किया गया। ये फिल्म कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए एक ऐसे वीर पर बनी जिसने कारगिल युद्ध का पूरा मुख ही मोड़ दिया था।  ये फिल्म कारगिल के योद्धा विक्रम बत्रा के जीवन पर बनी है। 

देश भक्ति से भरी ये फिल्म आपके अंदर जोश और आँखों में नमी  भर देगी। सिद्धार्थ मल्होत्रा ने इस फिल्म में अपने करियर की सबसे उम्दा एक्टिंग करके दिखाई और ये फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आयी । आज भी ये फिल्म अमेज़न प्राइम पर फिल्मों की काटागोरी में टॉप के स्थान पर हैं। 

सरदार उधम सिंह

सरदार उधम सिंह भारतीय स्वतन्त्रता में एक अहम रोल अदा करते हैं। उधम सिंह ने 1919 में हुए जलियावाला बाघ हत्या कांड का बदला जनरल डायर से, उसे उसके ही देश में मार के लिया था। उधम सिंह को शुजीत सरकार ने बनाया था और इसमें उधम सिंह का किरदार विक्की कौशल ने निभाया था और विक्की को देखकर ऐसा लगता है के खुद उधम सिंह को ही हम देख रहे हैं।

इस फिल्म को सिनेमाघरों की जगह डायरेक्ट अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ किया गया था और अमेज़न पर ये फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म को 2022 की ऑस्कर के लिओए भी भेजा जाना था पर किसी कारणों की वजह से ऐसा सम्भव नहीं हो पाया। इस फिल्म में जो जलियावाला बाग़ हत्याकांड का सीन जिस तरह फिल्माया था उसे देखकर आपकी आँखों में आंसू आने निश्चित हैं। अगर आपने अभी तक ये फिल्म नहीं देखी तो फिल्म जरूर देखें। 

शेरनी

शेरनी जैसी फ़िल्में ब्वोलीवूड में नहीं बनती या बीएस कुछ गिनती में ही बनी है। विद्या बालन की ये फिल्म भी अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई थी पर दर्शकों ने इसे कुछ खास पसंद नहीं किया। इस फिल्म में विद्या बालन, विजय राज, नीरज काबी जैसे एक्टर्स की अदाकारी देखने वाली है। 

ये फिल्म देश के अंदर जंगलो की होती दुर्दशा और जंगली जानवरो के साथ होते दुर्व्यवहार के ऊपर बनी है। इस विषय पर फ़िल्में हमारे देश में नहीं बनती और हमारे समाज को बहुत जरूरत है क्योंकि लोगों को ऐसे विषयों पर लोगों को जागरूक करने की जरूरत हैं। 

रामप्रसाद की तेरहवीं 

ये एक ट्रेजिक कॉमेडी फिल्म है जिसे सीमा भार्गव जी ने डायरेक्ट किया था। ये पूरी फिल्म एक परिवार के इर्द गिर्द घूमती है जो अपने बुज़ुर्ग की मौत पर काफी समय बाद इकठ्ठा होता है और 13 दिन तक एक ही घर मर रहता है।

इन 13 दिनों में क्या क्या घटनाएं होती है, परिवार के सदस्यों के मिज़ाज़ बदल जाते हैं और इससे जो कॉमेडी पैदा होती है वो लाजवाब है। सीमा भार्गव खुद एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं और ये इनकी पहली डायरेक्टोरियल फिल्म है। ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ नहीं किया था इसे जिओ सिनेमा पर रिलीज़ किया था। 

आप एक अच्छी कॉमेडी के लिए इस फिल्म को देख सकते हैं। 

धमाका 

जब इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था तो दर्शकों को समझ नहीं आया के ये फिल्म किसके बारे एम् है पर जब नेटफ्लिक्स पर ये रिलीज़ हुई तो दर्शकों को इसकी कहानी पता चली। कार्तिक आर्यन इस फिल्म में एक मीडिया रिपोर्ट की भूमिका निभाते हैं जिन्हे अचानक एक शो के दौरान फोन आता है और फोन करने वाला मुंबई में होने वाले हमलों के बारे में बताता है।  फिल्म का सस्पेंस आपको आखिर तक बाँधे रखेगा। 

इस फिल्म में कार्तिक ने बहुत अच्छी एक्टिंग की है और क्रिटिक ने कार्तिक के काम की काफी तारीफ भी की है। 

कागज़ 

पंकज त्रिपाठी एक बेहतरीन एक्टर है और उन्होंने अपनी एक्टिंग कागज़ फिल्म में बखूबी दिखाई है। एक ऐसा इंसान जिसे कुछ सरकारी नौकरों की वजह से कागज़ों में मृत घोषित कर दिया था।

तो वो खुद को जीवित साबित करने के लिए किन किन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है वो इस फिल्म में देखनी वाली बात पंकज त्रिपाठी इस फिल्म के मुख्य किरदार हैं और उन्होंने ये साबित किया के आज के समय बॉलीवुड में उनसे उम्दा एक्टर कोई और नहीं। 

ये भी पढ़ें:

83

ये फिल्म हाल ही में रिलीज़ हुई है और ये फिल्म 1983 की भारतीय क्रिकेट team की ऐतिहासिक जीत पर बनी है इसे डायरेक्ट किया है कबीर खान ने और इसमें हमे मशहूर क्रिकेटर कपिल देव  किरदार में रणबीर सींघ नज़र आये। ये फिल्म 24 दिसंबर को रिलीज़ हुई थी। 

पहले ये फिल्म अप्रैल 2020 में रिलीस होनी थी पर कोरोना के चलते ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो पायी। आखिरकार ये फिल्म इस साल रिलीज़ हुई तो दर्शकों की भीड़ सिनेमाघरों में उमड़ पपड़ी। लोग देश की उस ऐतिहासिक जीत को दोबारा बड़े पर्दे पर देखना चाहते थे। 

अगर आपने ये फिल्म नहीं देखी तो टिकट बुक कराएं और देखने जाएँ। 

ये थी लिस्ट इस साल रिलीज़ हुई कुछ अच्छी फिल्मों की। अपने इन में से कोनसी फिल्म देखी है उसके बारे में कमेंट जरूर करें। अगर हमने कोई फिल्म मिस कर दी है तो वो भी हमे जरूर बताएं। और तब तक पढ़ते रहें हँकारे और आर्टिकल। 

Rahul Sharma

हमारा नाम है राहुल,अपने सुना ही होगा। रहने वाले हैं पटियाला के। नाजायज़ व्हट्सऐप्प शेयर करने की उम्र में, कलम और कीबोर्ड से खेल रहे हैं। लिखने पर सरकार कोई टैक्स नहीं लगाती है, शौक़ सिर्फ़ कलाकारी का रहा है, जिसे हम समय-समय पर व्यंग्य, आर्टिकल, बायोग्राफीज़ इत्यादि के ज़रिए पूरा कर लेते हैं | हमारी प्रेरणा आरक्षित नहीं है। कोई भी सजीव निर्जीव हमें प्रेरित कर सकती है। जीवन में यही सुख है के दिमाग काबू में है और साँसे चल रही है, बाकी आज कल का ज़माना तो पता ही है |

Leave a Comment